Mental Disease: हमेशा ही शक करना एक पैरानॉइड पर्सनैलिटी डिसऑर्डर है

Mental Disease: पैरानॉइड पर्सनैलिटी डिसऑर्डर एक तरीके से एक मानसिक बीमारी है जिसमें पीड़ित व्यक्ति अपने आसपास के सभी लोगों पर शक करता है और उन्हें शक की निगाह से देखता है जिससे इसका प्रभाव उसकी रोजमर्रा की जिंदगी पर पड़ता है और लोग उस से दूरी बनाने लगते हैं।

प्राइवेसी के कारण हम किसी व्यक्ति का नाम नहीं खोल सकते हैं जिसके कारण हमने यह पाया कि एक व्यक्ति किसी प्राइवेट कंपनी में नौकरी करता है और उसकी शादी को करीब 6-7 साल हो गए हैं वह व्यक्ति लगातार पिछले कई महीनों से अपने परिवार पर और अपने ऑफिस में भी शक करने लगा है जिसके कारण लोगों पर से उसका विश्वास उठता जा रहा है और वह सभी को शक की निगाह से देखता है दोस्त भी उसकी इस समस्या को नहीं समझ पाते हैं

वह भी उस से दूरी बनाने लगते हैं यह समस्या अब उसके साथ काफी बढ़ गई है ऐसे में उसने अपनी समस्या के बारे में अपने एक दोस्त को बताया उस दोस्त ने उसको एक मानसिक चिकित्सक पर ले जाकर उसका टेस्ट करवाया वह डॉक्टर के पास गया तो उसे अपनी बीमारी का पता चला जिसे मेडिकल भाषा में पैरानॉइड पर्सनैलिटी डिसऑर्डर कहते हैं।

Mental Disease

डॉक्टर ने उसकी सारी बातों को समझा और परिस्थितियों को समझा और उसका अब ट्रीटमेंट चल रहा है और दवाओं के असर से वह अब पहले से अच्छा है। डॉक्टर यह बताते हैं कि अगर आप अचानक ही किसी पर शक करने लगे मन में बिना बजे असुरक्षित महसूस हो और हर छोटी बात का बुरा लगने लगी और मन में ही कुछ कहानियां बोलने लगे तो यह पैरानॉइड पर्सनैलिटी डिसऑर्डर के लक्षण है। इस बीमारी में व्यक्ति का शक एक सनकी पल में बदल जाता है।

इंसान इतना शक्की हो जाता है कि उसकी मानसिक स्थिति भी बिगड़ने लगती है वह खाने की थाली उसके पास आती है तो वह उसमें भी यह सोचने लगता है कि कहीं इस में जहर तो नहीं मिला दिया है जिससे उसका रोजमर्रा का जीवन इतना प्रभावित हो जाता है कि उसमें आत्मग्लानि महसूस होने लगती है और वह आत्महत्या तक का भी विचार कर लेता है।

डॉक्टर बताते हैं कि यदि कुछ लोग जरूरत से ज्यादा शक करें केवल संदेह के आधार पर दूसरों को दोषी मान लेते हैं तो लक्षणों की पहचान और बीमारी के कारणों को जानकर इस समस्या का इलाज करना आसान होता है

इस दौरान यह भी पता कर लें कि मरीज किसी नशीले पदार्थ का सेवन तो नहीं कर रहा है साथ ही यह जरूरी है कि आप के आसपास रहने वाले किसी दूसरे परिवार के सदस्य में इस बीमारी के लक्षण दिख रहे हैं तो इस पर ध्यान दें और उसको इस बारे में समझाएं कि वह डॉक्टर पर जाए।

पैरानॉइड पर्सनैलिटी डिसऑर्डर लक्षण पहचानने के तरीके

अगर कोई व्यक्ति अपने आसपास के वातावरण पर हमेशा ही शक की निगाह से देखता है उसे लगता है कि स्पार्क मेरा और पक्का होता जा रहा है तो यह एक पैरानॉइड पर्सनैलिटी डिसऑर्डर हो सकता है।

Mental Disease

कई मामलों में मरीज को यह भी महसूस होता है कि उसका शक है जो वह सोच रहा है वही उसके सामने भी हो रहा है हालांकि अदा होता नहीं है खराब मानसिक हालत की वजह से व्यक्ति को ऐसा भ्रम होने लगता है इस बीमारी पर और इलाज नहीं होता है तो व्यक्ति की मानसिक हालत काफी बिगड़ सकती है।

पैरानॉइड पर्सनैलिटी डिसऑर्डर बीमारी के कारण

किसी दुर्घटना के कारण सिर में लगी चोट की वजह से भी यह परेशानी हो सकती है क्योंकि कई बार चोट का असर ब्रेन के फंक्शन पर भी पड़ता है नतीजतन ऐसी परेशानी होने लगती है

अगर अधिक मेंटल स्ट्रेस होने लगे बचपन की घटना का मेंटल ट्रॉमा और जीवन में मिल रही असफलताओं की वजह से भी पर्सनैलिटी डिसऑर्डर हो सकता है इस बीमारी के लक्षण दिखते ही मनोरोग विशेषज्ञ से सलाह लेनी बहुत जरूरी है काउंसलिंग और दवाओं के माध्यम से पैरानॉइड पर्सनैलिटी डिसऑर्डर की बीमारी को काबू में किया जा सकता है

 

Leave a Comment